विद्युत संबंधी शिकायतों का हो रहा त्वरित निराकरण – ऊर्जा मंत्री तोमर

0
120

भोपाल
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया है कि विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिये हर संभव उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सी.एम. हेल्पलाइन शुरू होने के बाद अभी तक बिजली से संबंधित 23 लाख 79 हजार 837 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इनमें से लगभग 99 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो चुका है। अब तक 23 लाख 59 हजार 443 शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है।

मंत्री तोमर ने बताया कि माह जुलाई 2021 में 66 हजार 681 शिकायतें दर्ज हुई थीं, जिसमें से 31 जुलाई 2021 की स्थिति में मात्र 338 शिकायतें ही लम्बित थीं। साथ ही माह अगस्त-2021 में 72 हजार 136 शिकायतें दर्ज थीं, जिसमें से मात्र 2672 शिकायतें ही लम्बित थीं।

मंत्री तोमर ने कहा है कि माह जुलाई और अगस्त वर्षाकाल के माह होते है, जिनमें ट्रिपिंग अधिक होने के कारण शिकायतों की संख्या में वृद्धि होती है। इन परिस्थितियों के बाद भी शिकायतों के जल्द निराकरण का हर सम्भव प्रयास किया गया है।

वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न श्रेणियों के कुल एक करोड़ 67 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। इन विद्युत उपभोक्ताओं को सतत विद्युत प्रदाय सुनिश्चित करने एवं उनकी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिये विभिन्न माध्यम निर्धारित किये गये हैं। कॉल सेंटर 1912 पर कभी भी समस्या बताई जा सकती है। इसमें एफओसी केंद्र, केंद्रीकृत कॉल-सेंटर सम्मिलित हैं। इनके अतिरिक्त सी.एम. हेल्पलाइन के माध्यम से भी बिजली से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here