तकनीकी शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को खोलने के आदेश किये जारी

0
166

भोपाल
 राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय समेत सभी इंजीनियरिंग पॉलिटेक्निक कॉलेज कॉलेज अगले एक-दो दिन में खोल सकते हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग  ने इंजीनियरिंग कॉलेजों को खोलने के संबंध में  आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि विभाग ने यह शर्त रखी है कि जो भी छात्र में  vaccination  करा चुके हैं सिर्फ उन्हें ही कॉलेज में एंट्री दी जाएगी। साथ ही  कॉलेज स्टाफ को भी वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य है।

कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ कॉलेजों में क्लासेस लगाने की परमिशन तो सरकार ने जारी कर दी है परंतु खास बात यह है कि कॉलेज में स्टाफ तो शत प्रतिशत उपस्थित रहेगा जबकि छात्रों की अधिकतम उपस्थिति 50% ही रहेगी। साथ ही कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई भी पहले की तरह ही जारी रहेगी। अगर कॉलेजों में छात्रों की संख्या अधिक है तो ऐसी स्थिति में अलग-अलग बैच बनाकर प्रैक्टिकल कराना होगा, एक बैच में सिर्फ 30 छात्र-छात्राएं ही होंगे।

इंजीनियरिंग कॉलेज की लाइब्रेरी भी आधी क्षमता के साथ ही खुलेगी। इंजीनियरिंग कॉलेजों की लाइब्रेरी में केवल रजिस्टर्ड छात्रों को ही प्रवेश मिलेगा और यहां आने से पहले सभी को मास्क  के साथ-साथ अपने हाथ भी सैनिटाइज करने होंगे। लाइब्रेरी में 50% सिटिंग क्षमता का ही उपयोग किया जाएगा ही उपयोग किया जाएगा।

जबकि हॉस्टल खोलने का फैसला विश्वविद्यालय व कॉलेज अपनी जरूरत के हिसाब से लेंगे।  डाईनिंग हॉल, बाथरूम आदि में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करना प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी।  अब यह अनिवार्य किया गया है कि हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के लिए मैस अनिवार्य रूप से हो। उन्हें बाहर से भोजन मंगवाने की जरूरत नहीं पड़ना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here