हार्ड एण्ड स्मार्ट वर्क के सही काम्बिनेशन से मिलेगी सीजीपीएससी में सफलता

0
154

रायपुर
नालंदा परिसर प्रबंधन सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार की पहल पर, नालंदा परिसर लाइब्रेरी के सदस्यों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित अधिकारियों से रूबरू कराने के लिए सफलता की पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत आज सीजीपीएससी द्वारा आयोजित स्टेट सिविल सेवा परीक्षा के तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सीजीपीएससी 2019 के टॉपर नीरनिधि नंदेहा द्वारा प्रतिभागियों को सीजीपीएससी के परीक्षाओं के लिए सफलता के टिप्स दिए।

श्री नीरनिधि नंदेहा ने प्रतिभागियों को बताया कि वे मुख्य परीक्षा को ध्यान में रखते हुये, परीक्षा के सेलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को समझते हुए प्रमाणिक पुस्तकों से हार्ड एण्ड स्मार्ट स्टाइल से स्टडी करें। तैयारी के लिए पहले चरण में हार्ड स्टडी करके टापिक वॉइस अपने नोट्स तैयार करें, तथा इस नोट्स को अपडेट करते रहें। नोट्स तैयार करने के लिये सॉफ्टवेयर का उपयोग कर डिजीटल नोट्स बनाने को प्राथमिकता देंवे। पूर्व वर्ष के प्रश्नो के प्रकृति एवं प्रवृत्ति के आधार पर नोट्स तैयार करें। परीक्षा के समय, स्मार्ट स्टडी द्वारा इस नोट्स के मुख्य बिंदुओं पर फोकस कर उनका सतत् रिविज? करें। किसी सब्जेक्ट पर 10 बुक्स पढ?े की अपेक्षा 1 ही प्रमाणिक पुस्तक को 10 बार पढ़े। प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दिलाएं तथा इस मॉक टेस्ट का एनालिसिस करके अपनी कमजोरियों को दूर करें। परीक्षा में क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान रखें।

श्री नीरनिधि ने विभिन्न विषयों के मानक पुस्तकों, नोट्स बनाने की तकनीक, अच्छे अंकों के लिये आंसर राईटिंग, टाईम मैनेजमेंट, प्रेशर हैण्डलिंग आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया। मुख्य परीक्षा में आंसर राईटिंग के संबंध में उन्होने बताया कि पांईट वॉइस उत्तर लिखे तथा उत्तर में पाई चार्ट, ग्राफ, डाईग्राम, मैप्स, वर्तमान स्थिति आदि का अधिक से अधिक समावेश करें। उन्होंने छत्तीसगढ़ के करेन्ट अफेयर्स एवं योजनाओं की जानकारी के लिये सीएमओ छत्तीसगढ़ तथा डीपीआर छत्तीसगढ़ के ट्वीर्ट को फालो करने का सलाह दिया। कार्यशाला में नंदेहा ने प्रतिभागियों के सवालों एवं जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कार्यशाला में रोजगार अधिकारी एवं नोडल अधिकारी केदार पटेल, सहित 100 से अधिक प्रतिभागी सदस्य शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here