झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रचा इतिहास, करियर में पूरे किए 600 विकेट

0
684

 नई दिल्ली 
भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे तीसरे वनडे मुकाबले में नया इतिहास रचते हुए करियर के 600 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी के 9वें ओवर में कंगारू टीम को दो झटके देते हुए रैसेल हेंस और मेग लैनिंग को पवेलियन की राह दिखाई। इस ओवर में पहला विकेट लेते ही गोस्वामी ने अपने विकेटों की संख्या 600 कर ली। गोस्वामी के नाम पहले ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है, जिसमें उन्होंने 192 मैच खेलकर 239 विकेट चटकाए हैं।
 

38 साल की दिग्गज खिलाड़ी ने 2018 में टी-20 क्रिकेट में 56 विकेट के साथ संन्यास ले लिया था। इसके अलावा उनके नाम 11 टेस्ट मैचों में 41 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 336 विकेट चटकाए हैं, जबकि अन्य 264 विकेट घरेलू क्रिकेट में लिए हैं। गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान वनडे सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई पारी का आखिरी ओवर डाला था, जहां लास्ट बॉल पर काफी ड्रामा देखने को मिला था।
 

झूलन गोस्वामी के इस ओवर की आखिरी गेंद को अंपायर ने नो-बॉल करार दे दिया था, जिसकी वजह से मैच टीम इंडिया से छिन गया। गोस्वामी की जिस गेंद को नो-बॉल कहा गया, उस पर अंपायरों का कहना था कि यह कमर की ऊंचाई से ज्यादा है, इसलिए नो-बॉल है। अंपायर के इस फैसले पर भारतीय फैन्स ने सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली थी। इस मैच में हारते ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज भी गंवा दी थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here