सायबर सिक्योरिटी में चुनौतियों पर 10 दिन तक भोपाल में चलेगा इंटरनेशनल समिट

0
835

भोपाल
प्रदेश पुलिस अकादमी में आज से साइबर अपराध के अनुसंधान, आसूचना संकलन और साइबर सुरक्षा क्षेत्र में चुनौतियों पर विचार करने अंतरराष्टÑीय समिट शुरू हुई। जिसमें दुनिया भर के सात सौ से ज्यादा अफसर और संस्थाएं दस दिनों तक अपने अनुभवों को साझा करेगी। इसका उद्घाटन प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज वर्चुअली शामिल होकर किया।

इसके बाद आज पहला सत्र दोपहर चार बजे होगा। इसमें सुप्रीम कोर्ट में प्रेक्टिस करने वाले वरिष्ठ वकील डॉ. पंकज दुग्गल आज सायबर लॉ के संबंध में बताएंगे। जिसमें आईटी एक्ट के नए नियम बताए जाएंगे। वहीं वोयजर इंफोसेक  के सीईओ जतिन जैन और नासा के प्रोफेसर एवं वर्जिनिया यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर  माधव मराठे सायबर स्पेस में गलत सूचनाओं के प्रसार के मुद्दे और चुनौती विषय पर अपना व्याख्यान देंगे। पहले दिन इन तीनों के व्याख्यान होंगे। इसमें सभी वर्चुअली जुड़कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। सायबर क्राइम इंवेटिगेशन एण्ड इंटेलीजेंस समिट आज से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगी। समिट के लिए देश और विदेश के करीब सात सौ लोगों ने शामिल होने के लिए अपना पंजीयन करवाया है। इसमें यूरोपियन राष्टÑों व संयुक्त राज्य अमेरिका में सायबर क्राइम पर प्रशिक्षण दे चुके विशेषज्ञ भी शामिल हो रहे हैं।

इसमें वर्चुअल करेंसी के लेनदेन के माध्यम से ठगी की राशि भारत से अन्य देशों में भेजे जाने की बात उजागर हुई थी। इस संबंध में प्रदेश सायबर पुलिस ने गहराई से जांच की थी। इस जांच को केस स्टडी के तौर पर इस सम्मेलन में साझा किया जाएगा। इसके अलावा आॅनलाइन गैमिंग और गेम्बलिंग की रोकथाम के लिए कैसे प्रयास किए जा सकते हैं इस पर भी विचार होगा। इनके अलावा ड्रोन तकनीक इंटरनेट आॅफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग सहित अन्य विषयों पर भी फोकस किया जाएगा।

समिटि के दूसरे दिन भोपाल एडीजी ए साई मनोहर भी इसमें शामिल होंगे। वे पैनल चर्चा में बताएंगे कि कैसे आॅनलाइन गैमिंग और गैमबलिंग से यंग जनरेशल प्रभावित हो रही है। इस चर्चा में केरल के एडीजी मनोज अब्राहम भी शामिल रहेंगे। इसके समिट में महिलाओं और बच्चों को सायबर अपराध से बचाव संबंधी विषयों पर भी विशिष्ट पैनल विचार विमर्श करेगी। यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी इस पैनल में रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here