नोएडा में प्रस्तावित फिल्म सिटी का काम दिसंबर से होगा शुरू

0
757

 लखनऊ 
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने नोएडा के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि दिसंबर 2021 तक निर्माण कार्य अवार्ड कर दिया जाए। फिल्म सिटी का निर्माण तय मानक और समय सीमा के अंदर पूरा करना है। 

मुख्य सचिव ने गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर में प्रस्तावित फिल्म सिटी के निर्माण प्रगति की समीक्षा की। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि 1000 एकड़ में बनने वाले फिल्म सिटी की 90 प्रतिशत से अधिक भूमि पर कब्जा प्राप्त हो गया है। डीपीआर फाइनल की जा चुकी है तथा कन्सल्टेन्ट का चयन भी किया जा चुका है। फिल्म सिटी का विकास तीन फेज में किया जाएगा। पहले फेज में 376 एकड़, दूसरे फेज में 298 एकड़ तथा तीसरे फेज में 326 एकड़ में विकास कार्य कराए जाएंगे। 780 में एकड़ फिल्म सिटी और 220 एकड़ व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग में लाई जाएगी। यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। 

प्रदेश की इस पहली फिल्म सिटी में विश्वस्तरीय आधुनिक टेक्नोलॉजी को शामिल किया जाएगा। फिल्म सिटी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलॉजी से भी जुड़ा होगा। फिल्म सिटी को इंफोटेनमेन्ट सिटी कहा जाएगा। राज्य की इस पहली फिल्म सिटी में सीरियल व फिल्मों की शूटिंग के लिए विशेष स्टूडियों, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डॉक्यूमेन्ट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं रहेंगी। फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, वाटर बॉडी, गांव, वर्कशॉप, टूरिस्ट एण्ड एंटरटेनमेन्ट शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, एम्यूजमेन्ट पार्क, कन्वेंशन सेन्टर व पार्किंग आदि भी फिल्म सिटी में प्रस्तावित किए गए हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here