यूजी-पीजी की आठ लाख सीटें पर प्रवेश कराने 17 से शुरू होगी काउंसलिंग

0
304

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 1369 निजी और सरकारी कालेजों की आठ लाख यूजी और पीजी की सीटों पर प्रवेश कराने 17 मई से काउंसलिंग शुरू कर रहा है। सत्र 2022-22 में प्रवेश कराने विभाग एक राउंड की काउंसलिंग और तीन कालेज लेवल काउसंलिंग (सीएलसी) कराएगा। यूजी-पीजी की प्रवेश प्रकिया पर 11 जुलाई को विराम लगा जाएगा। वहीं बीएड सहित एनसीटीई कोर्स की काउंसलिंग 17 मई से 25 जून तक चलेगी

प्रदेश के निजी और सरकारी कालेजों की यूजी तथा पीजी के करीब आठ लाख सीटों पर प्रवेश कराने विभाग ने काउंसलिंग का खाका तैयार कर लिया है। गत वर्ष विभाग ने 11 लाख सीटों पर प्रवेश कराए थे, लेकिन सीटों पर प्रवेश नहीं होने के कारण विभाग ने कालेजों की अतिरक्त सीटों को हटाकर प्रवेश कराने का निर्णय लिया है। इसमें यूजी में करीब 6.25 लाख और पीजी में एक लाख 25 हजार सीटें प्रवेश के लिये रखी गई हैं। विभाग सीबीएसई के 2 टर्म के रिजल्ट का इंतजार नहीं करेगा। वह सिर्फ 1 टर्म के रिजल्ट के आधार पर ही प्रवेश देगा। एमपी बोर्ड द्वारा 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिये हैं। इसलिये विभाग को काउंसलिंग कराने में कोई आपत्ति नहीं है।  

आनलाइन होगी पूरी काउंसलिंग
विभाग ने शत प्रतिशत आनलाइन काउंसलिंग कराने का निर्णय लिया है। इसमें विद्यार्थियों को अपने मूल, जाति, आय और अन्य दस्तावेजों को सत्यापित कराने कालेज लेकर नहीं जाना पडेगा। वे पंजीयन के बाद अपने एकाउंट पर सभी दस्तावेजों को स्कैन कर विभाग को भेजेंगे। इसमें विभाग प्रोफेसरों के दस्तावेज भेजकर सत्यापन कराएगा। सिर्फ रोल नंबर देने मात्र से सीबीएसई और एमपीबोर्ड के रिजल्ट का आनलाइन सत्यापन हो जाएगा।

ऐसे होगी काउंसलिंग  
विभाग मई से जुलाई तक काउंसलिंग कराकर सभी सीटों पर प्रवेश कराने की तैयारी में हैं। तीन माह में विभाग एक आनलाइन काउसंलिंग और तीन सीएलसी का राउंड चलाएगा। प्रथम राउंड पूरे एक माह चलेगी। इसके बाद तीन सीएलसी के लिये कालेजों को ज्यादा समय दिया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को प्रवेश लेने ज्यादा परेशानी नहीं उठाना पडे। प्रथम सीएलसी तीन से 23 जून तक चलेगी। दूसरी सीएलसी 13 जून से दो जुलाई तक चलेगी। इसके बाद अंतिम सीएलसी 22 जून से शुरू होकर 11 जुलाई तक चलेगी।

एनसीटीई कोर्स में प्रवेश
एनसीटीई कोर्स में सीएलसी का प्रावधान सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया है। इसलिये विभाग बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएबीएड, बीएससीबीएड, बलएलएड और पार्टटाइम बीएड में प्रवेश कराने तीन राउंड की काउंसलिंग कराएगा। इसमें प्रथम राउंड 17 मई से चार जून तक, दूसरा राउंड 26 मई से 17 जून तक तथा तीसरा राउंड सात से 25 जून तक चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here