CLC के बाद मिलेगा मनचाहे कॉलेज में एडमिशन

0
127

भोपाल  
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 1301 निजी और सरकारी कॉलेजों के यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश कराने कॉलेज लेवल काउंसलिंग शुरू कर दी है। दोनों कोर्स की काउंसलिंग 30 सितंबर को खत्म हो जाएंगी, जिसके बाद कालेजों को अपनी सीटों पर स्वयं प्रवेश करने का अधिकार मिल जाएगा। कॉलेज प्राचार्य हर दिन मेरिट जारी कर प्रवेश दे पाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग सीएलसी के बाद कालेज प्राचार्यों के पाले में गेंद फेंक कर प्रवेश कराएगा। कॉलेज प्राचार्य एक से दस अक्टूबर तक प्रवेश देंगे। प्राचार्य हर दिन आए विद्यार्थियों के आवेदनों को देखते हुए मेरिट जारी कर प्रवेश देंगे। यह प्रक्रिया लगातार दस दिन चलेगी।     वर्तमान में प्रदेश के 1301 कॉलेजों में यूजी की सात लाख 75 हजार सीटों में से अभी तक  दो लाख 64 हजार प्रवेश हुए हैं। अभी भी पांच लाख 11 हजार सीटें रिक्त हैं। इसी तरह पीजी की सीटें भी बड़ी संख्या में रिक्त बनी हुई हैं।
 
 सीटों पर प्रवेश कराने यूजी-पीजी के पंजीयन शुरू हो चुके हैं। अभी तक यूजी में 13 हजार और पीजी में 16 हजार पंजीयन हो चुके हैं। सीएलसी से प्रवेश लेने विभाग को यूजी-पीजी में 29 हजार विद्यार्थियों के पंजीयन प्राप्त हो चुके हैं। यूजी के पंजीयन 22 सितंबर और पीजी के बीस सितंबर तक होंगे। विद्यार्थियों को तीस सितंबर तक प्रवेश मिलेंगे।

एक से दस अक्टूबर तक दो-दो शनिवार और रविवार आ रहे हैं। जबकि शासन द्वारा दोनों दिन अवकाश रखा गया है। विभाग शानिवार और रविवार को भी कॉलेज खुलवाकर प्रवेश कराएगा। सिर्फ दो अक्टूबर शनिवार को गांधी जयंती होने के कारण अवकाश रहेगा। प्रवेश देने के बाद प्राचार्य विभाग के पोर्टल पर विद्यार्थियों की सूची अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here